IRCTC क्या है? कैसे काम करता है?

IRCTC का नाम तो आप जानते ही होंगे क्योंकि जब भी आप रेल की टिकट करते हैं तो IRCTC के माध्यम से या रेलवे स्टेशन में जाकर ही टिकट करना होता है पर यदि ऑनलाइन की बात आती है तो सिर्फ IRCTC के द्वारा ही ऑनलाइन टिकट हो सकती है आइये जानते हैं कि IRCTC क्या है?

IRCTC कैसे काम करता है

IRCTC क्या है?

IRCTC का फुल फॉर्म Indian Railway Catering and Tourism Corporation है। IRCTC भारतीय railways की एक शाखा है जिनका मूल्य उद्देश्य Ticket Booking की भी सुविधा प्रदान करने के लिए भी दायित्व प्रदान की है।

रेलवे में हम टिकट की बात करें तो सबसे पहले IRCTC ही आता है क्योंकि IRCTC मात्र से ही रेलवे का रिजर्वेशन किया जाता है। यह सरकार के Under में रहकर सभी काम करता है। Railway के reservation हेतु बहुत सारे ऐप हैं पर सभी ऐप में reservation IRCTC के माध्यम से ही किया जाता है।

ये भी पढ़ें – Coin Switch Kuber App क्या है? इसमें पैसे कैसे लगाए

IRCTC का इतिहास

आईआरसीटीसी भारत सरकार के रेल मंत्रालय के तहत एक “मिनी रत्न (श्रेणी- I)” केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है। आईआरसीटीसी की स्थापना 27 सितंबर, 1999 को भारतीय रेलवे के विस्तार के रूप में स्टेशनों, ट्रेनों और अन्य स्थानों पर खानपान और आतिथ्य सेवाओं में सुधार, व्यावसायिकता और प्रबंधन के साथ-साथ विकास के माध्यम से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा देने के मिशन के साथ की गई थी। बजट होटल, विशेष टूर पैकेज, सूचना और वाणिज्यिक प्रचार, और वैश्विक आरक्षण प्रणाली। कंपनी की अधिकृत पूंजी 250 करोड़ है, जबकि इसकी चुकता पूंजी 160 करोड़ है। यह एक पंजीकृत कंपनी है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

IRCTC क्या क्या काम करता है?

  • Internet Ticketing करना।
  • Catering & Hospitality
  • Travel & Tourism
  • Packaged Drinking Water (रेल नीर)

Internet Ticketing या e टिकट

IRCTC भारत में रेलवे की Internet Ticketing करने की फैसिलिटी प्रदान करता है ऑनलाइन टिकट के माध्यम से आप रेलवे की कोई भी टिकट कर सकते हैं।

Catering service

IRCTC भारत में रेलवे को कैटरिंग की सर्विस प्रोवाइड करता है इसमें बड़े बड़े स्टशनों में बहुत बड़ी catering खोली जाती है ताकिज्यादा से ज्यादा लोगो को कैटरिंग की सर्विस मिल सके।

Travel & Tourism

Travel & Tourism में IRCTC भारत तथा भारत से बाहर बहुत ही सस्ते दामों में ट्रेवल कराता है।

Packaged Drinking Water

यह IRCTC का खुद का ब्रांड है जिसे आप रेल नीर के नाम से जानते होंगे यह रेलवे को पानी प्रोवाइड करता है। IRCTC शहर में कई जगह से अपने रेल नीर के प्लांट को चलता है।

IRCTC Ticket Charges

आईआरसीटी रेलवे टिकट के कुछ ट्रांजैक्शन चार्ज लेता है जोकि स्लीपर और एसी के लिए अलग अलग होता है आईआरसीटी यह चार्ज बैंक तथा वॉलेट के अनुसार चेंज करता है। आईआरसीटीसी द्वारा शुरुआत में यह चार्ज लिया जाता था परंतु परंतु इस चार्ज को बंद कर दिया गया था। लॉकडाउन के समय यह चार फिर से चालू कर दिया गया है। यह चार्ज इस प्रकार है।

  • SLEEPER – 10/ + टैक्स
  • AC – 20/ + टैक्स

IRCTC का भविष्य

IRCTC भारत सरकार के अंतरगर्त काम करती है। यह बहुत सारे काम जैसे railway e Ticketing, Travel & Tourism, Catering, Drinking Water आदि करती है जिसके कारण यह बहुत बड़ी मानी जाती है। हाल ही में IRCTC ने अपना IPO निकला था जो कि बहुत ही ओवर सब्सक्राइब हुआ था आज के समय में IRCTC के शेयर का प्राइस बहुत अच्छा चल रहा है। IRCTC का भविष्य अच्छा है क्योंकि इसका काम अच्छा है।

IRCTC से जुड़े कुछ सवाल जवाब

IRCTC क्या है?

IRCTC भारतीय railways की एक शाखा है जिनका मूल्य उद्देश्य Ticket Booking की भी सुविधा प्रदान करना है

IRCTC का फुल फॉर्म क्या है?

Indian Railway Catering and Tourism Corporation

IRCTC e-Ticketing के आलावा और कौन से कार्य करती है।

Catering & Hospitality, Travel & Tourism, Packaged Drinking Water (रेल नीर)

IRCTC Railway Ticket का Charges कितना लेता है?

IRCTC Railway Ticket का Sleeper में 10 + टैक्स का Charges तथा AC में 20 + टैक्स का Charge लेता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *