linkedIn क्या है? linkedin की मदद से Job कैसे पाए? 2023

LinkedIn क्या है यह बहुत ही अच्छा सवाल है क्योंकि इसके बारे में लोग ज्यादा नहीं जानते है आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है क्युकी यह बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से आप नौकरी पा सकते हैं आइये जानते हैं LinkedIn के बारे में

LinkedIn क्या है?

linkedIn क्या है?

क्या है LinkedIn – LinkedIn एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जो व्यवसायोंऔर कंपनियों के लिए एक मार्केटप्लेस, संबंध नेटवर्क और नौकरी पोस्टिंग साइट के रूप में काम करता है। यह 2002 में बनाया गया था और वर्तमान में यह माइक्रोसॉफ्ट की सहायता से चल रहा है।

LinkedIn एक विशेष तरह का सोशल मीडिया है जो व्यवसाय, नौकरी और करियर से संबंधित लोगों के लिए डिजाइन किया गया है। यह उन लोगों को संबोधित करता है जो अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं, विविध व्यवसायों में अपने समूहों और नेटवर्किंग के अवसर खोजना चाहते हैं और अपनी व्यापार या सेवाओं के बारे में सुनिश्चित करना चाहते हैं।

आप LinkedIn पर नौकरी के अवसर खोज सकते हैं, अपने संबंधों को बढ़ावा दे सकते हैं, विभिन्न व्यवसायों और उद्योगों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, साझा कर सकते हैं।

LinkedIn यूजर के लिए एक पर्याप्त नेटवर्क उपलब्ध कराता है जो अन्य उपयोगकर्ताओं से जुड़ने की अनुमति देता है। यह एक विशेष तरह का सामाजिक मीडिया है, जहाँ पर आप अपने समूहों के लिए नए ग्राहकों और नौकरी के अवसरों की खोज कर सकते हैं। LinkedIn के माध्यम से आप अपनी व्यापार नेटवर्क बना सकते हैं और अपने संबंधों को स्थायी रूप से बढ़ावा दे सकते हैं।

linkedin के फायदे

  1. नौकरी के अवसर: LinkedIn आपको उचित नौकरी के लिए संबंधों को ढूंढने में सहायता करता है।
  2. व्यवसाय नेटवर्क बनाना: LinkedIn आपको व्यवसाय नेटवर्क बनाने में मदद करता है। यह आपको उपयुक्त संबंधों की खोज में मदद करता है जो आपकी व्यवसाय की आवश्यकताओं से मेल खाते हैं।
  3. व्यापार संबंध बनाना: LinkedIn आपको अपने व्यवसाय संबंधों को संभालने में मदद करता है। यह आपको अपने नए संबंधों को आवश्यकताओं के आधार पर संभालने और उन्हें संबोधित करने में मदद करता है।
  4. विचारों और अनुभवों का साझा करना: LinkedIn आपको अपने विचारों, अनुभवों और विशेषज्ञता को अपने नेटवर्क के साथ साझा करने की सुविधा प्रदान करता है।

LinkedIn में account कैसे बनाये

  1. LinkedIn.com पर जाएं और “Join now” या “Sign up” विकल्प का चयन करें।
  2. अपना पहला और अंतिम नाम दर्ज करें जो आप अपने अकाउंट में दिखाना चाहते हैं।
  3. अपना ईमेल दर्ज करें।
  4. अपने खाते के लिए पासवर्ड बनाएँ।
  5. अपने वर्तमान स्थान का पता Enter करें।
  6. अपनी वर्तमान नौकरी का विवरण दर्ज करें। आप इसे बाद में अपडेट भी कर सकते हैं।
  7. अपनी विशेषज्ञता का विवरण दर्ज करें।
  8. अपनी विस्तृत जानकारी के लिए अतिरिक्त विवरण भरें, जैसे आपकी शैक्षणिक योग्यता और प्रतिभा।
  9. सभी विवरण दर्ज करने के बाद, “Join now” या “Agree & Join” पर क्लिक करें।
  10. अपने ईमेल पते पर एक ईमेल आएगा, जिसमें आपको एक लिंक को क्लिक करके अपने खाते की पुष्टि करने की आवश्यकता होगी।
  11. इस प्रोसेस के बाद LinkedIn अकाउंट बन जायेगा।

IRCTC क्या है?

LinkedIn Membership प्लान क्या है?

LinkedIn पर अकाउंट बनाना बिल्कुल मुफ्त होता है, लेकिन यहां विभिन्न मेम्बरशिप प्लान हैं जो आपको अतिरिक्त फायदे प्रदान करते हैं।

  1. फ्री मेंबरशिप: LinkedIn का फ्री मेम्बरशिप प्लान लोगों को अपनी प्रोफ़ाइल बनाने और नौकरी ढूंढने की सुविधा देता है। आप अपनी प्रोफ़ाइल के माध्यम से अपनी विशेषज्ञता दिखा सकते हैं, कंपनियों के साथ जुड़ सकते हैं, नौकरी ढूंढ सकते हैं और बिजनेस संबंधों को बढ़ावा दे सकते हैं।
  2. बेसिक मेम्बरशिप: LinkedIn का बेसिक मेम्बरशिप प्लान आपको अधिक फ़ीचर्स प्रदान करता है। आप इस प्लान में अपनी प्रोफ़ाइल अधिक दिखा सकते हैं और नौकरी तलाश सकते हैं। इसके अलावा, आप बढ़ते हुए कंपनियों के साथ जुड़ सकते हैं और व्यक्तिगत संदेश भेज सकते हैं।
  3. प्रीमियम मेम्बरशिप: LinkedIn प्रीमियम मेम्बरशिप एक भुगतान करने वाले सेवा है, जो अत्यधिक सुविधाओं और उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है। प्रीमियम मेम्बरशिप का मुख्य उद्देश्य व्यापक रूप से नेटवर्किंग, नौकरी खोज, सीधे संपर्क बनाना और व्यवसाय के लिए अधिक संभावनाएं प्रदान करना है।

linkedin से जॉब कैसे पाए?

LinkedIn आपको नौकरी खोजने और नौकरी आवेदन करने के लिए बहुत अच्छा रास्ता प्रदान करता है। निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप LinkedIn से नौकरी पा सकते हैं:

  1. LinkedIn पर प्रोफाइल बनाएं: LinkedIn पर नौकरी पाने के लिए सबसे पहला चरण एक पूर्ण और प्रोफेशनल आकर्षक प्रोफाइल बनाना है। अपनी प्रोफाइल में अपनी काम के विवरण, शिक्षा, कौशल, संगठन, फोटो और संपर्क विवरण शामिल करें।
  2. नौकरी खोजें: LinkedIn पर नौकरी खोजने के लिए, “Jobs” विकल्प पर क्लिक करें और अपने खोज मानदंड जैसे नौकरी के शीर्षक, क्षेत्र, नौकरी के प्रकार और स्थान के अनुसार नौकरियों की खोज करें। आप अपने प्रोफाइल के अनुसार भी नौकरी की खोज कर सकते हैं।
  3. नौकरी आवेदन करें: अगर आप एक नौकरी प्रोफाइल पसंद करते हैं, तो “Apply” बटन पर क्लिक करें और नौकरी आवेदन करें। आप अपने प्रोफाइल से अपने शिक्षा, कौशल, काम के अनुभव और संपर्क विवरण भी संलग्न कर सकते हैं।

Linkedin से जुड़े सवाल जवाब

Linkedin क्या है?

LinkedIn एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जो व्यवसायोंऔर कंपनियों के लिए एक मार्केटप्लेस, संबंध नेटवर्क और नौकरी पोस्टिंग साइट के रूप में काम करता है। यह 2002 में बनाया गया था और वर्तमान में यह माइक्रोसॉफ्ट की सहायता से चल रहा है।

LinkedIn की शुरुआत कब हुई?

LinkedIn की शुरुआत 2002 में हुई।

LinkedIn Membership प्लान कितने प्रकार के हैं?

LinkedIn Membership प्लान तीन प्रकार के हैं-
फ्री मेंबरशिप
बेसिक मेम्बरशिप
प्रीमियम मेम्बरशिप

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *