[2023] Pan Card का Aadhaar Link Status कैसे चेक करें | Check Pan Card Aadhaar Link Status Online?

Pan Card का Aadhaar Link Status का पता करना बहुत जरुरी है क्योंकि आज के समय में जिसका Pan Card का Aadhaar Link से लिंक है उसे परेशानी का सामना नहीं करना पढ़ रहा है इसीलिए अपने Pan Card को Aadhaar से लिंक जरूर कराये यदि आपको नहीं पता है की आपका Pan Card Aadhaar कार्ड से लिंक नहीं है तो आप सही जगह आये हैं आज हम इसी बारे में बात करने वाले हैं –

Pan Card का Aadhaar Link Status कैसे चेक करें बहुत ही आसान तरीके से

Pan Card और Aadhar Link करना ज़रूरी क्यों?

पैन कार्ड एक बहुत ही जरुरी Document है| यह आमतौर से आयकर संबंधी जरूरतों के लिहाज से व्यक्तियों व संस्थाओं के लिए एक जरुरी पहचानकर्ता के रूप में जाना जाता है| आपका पैन कार्ड के मान्य न होने होने पर आपको अधिक टैक्स देना पड़ सकता है| इसके साथ ही आपको ऐसे बहुत सी सरकारी योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पता है।

किन लोगों को पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करना जरूरी नहीं है?

  1. यदि आप एक NRI है तो आपको पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की नहीं है।
  2. अगर आप भारतीय के नागरिक नहीं है तो आपको पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के कोई आवश्यकता नहीं पढ़ती है।
  3. अगर आपकी उम्र 80 साल या इससे ज्यादा हो चुकी है तो ऐसे में आपको पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के कोई जरुरत नहीं है।
  4. यदि आप ASSAM, MEGHALAYA और JAMMU & KASHMIR जैसे राज्य में रहते हैं तो ऐसे में आपको पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की जरुरत नहीं है।

Pan Card का Aadhaar Link Status कैसे चेक करें

Step No 1: सबसे पहले आप इनकम टैक्स विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ में जाये।

Step No 2: वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको होम – पेज पर Quick Links के Option मे ही आपको Link Aadhaar Status का ऑप्शन मिलेगा Link Aadhaar Status पर क्लिक करें।

Step No 3: अब आपको Link Aadhaar Status का पेज ओपन होगा।

Step No 4: यहाँ पर आपको अपना आधार कार्ड नबंर व पैन कार्ड नबंर डालना होगा और दोनों जानकारी डालने करने के बाद Submit के ऑप्शन में क्लिक करें।

Step No 5: Submit के बटन पर क्लिक करते ही आपको अपने पैन लिंक का स्टेटस दिख जायेगा।

Step No 6: अब यदि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से पहले ही लिंक है तो आपको कुछ इस प्रकार का मैसेज दिखेगा कि Your PAN is already linked to given Aadhaar और अगर आपका PAN Card आधार कार्ड से लिंक नहीं है तब भी आपको मैसेज दिखेगा Your Pan Card Is Not Link । इस तरह आपको पता चल जायेगा की आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं।

जानें क्या है MPPEB और प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड परीक्षा कब और कैसे कराता है?

पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं हुआ तो क्या हो सकता है?

यदि आपका पैन कार्ड आपके आधार से लिंक नहीं है तो आप भारत के किसी भी बैंक में अपना बैंक खता नहीं खोल सकते हैं, इसके साथ आप पासपोर्ट नहीं बनवा सकते न ही आप आयकर नहीं भर सकते हैं।

आप भारत के किसी भी बैंक में 50,000 रूपये से ज्यादा का Cash जमा नहीं कर सकते, साथ ही साथ आप म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund) और शेयर बाज़ार (Stock Market) में भी अपने पैसो का निवेश नहीं कर सकते और सबसे महत्वपुरण आप अपने Tax Benefit का लाभ नहीं ले सकते है| 

Pan Card का Aadhaar Link Status से जुड़े सवाल जवाब

पैन कार्ड क्या है?

पैन कार्ड एक अंग्रेजी शब्द है। जिसका छोटा नाम – PAN Card है। PAN Card का फुल फॉर्म Permanent Account Number और हिन्दी में स्थाई खाता नंबर कहते हैं।

पैन कार्ड की आवश्यकता क्यों है?

पैन कार्ड की आवश्यकता आपको आयकर भरने के लिए पड़ती है।

पैन कार्ड का फुल फॉर्म क्या होता है?

Permanent Account Number 

पैन कार्ड किसके द्वारा बनाया जाता है?

पैन कार्ड भारत सरकार के आयकर विभाग द्वारा बनाया जाता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *